मजबूत इरादों से बदली दुनिया - Life Story of Nick Vujicic



दोस्तों हमने अकसर अपने जीवन में कई दिव्यांग व्यक्तियों को देखा होगा। और हमने उनकी स्थिति को भी देखा होगा, ज्यादातर ये लोग शारीरीक स्थिति के साथ-साथ अपने मानसिक रूप से भी हार मान लेते है और अपनी परिस्थितियों से समझौता करके अपना जीवन कैसे-जैसे करके जीने लगते है। कई लोग तो ऐसे भी है जो अगर किसी दुर्घटना या अन्य किसी तरीके से अपना कोई अंग खो देते है तो Suicide तक की कोशिश कर लेते है और अपने जीवन से hopeless हो जाते है।
Very Inspiring Story of Nicholas James Vujicic - Best Motivational Speaker
Motivational Speaker - Nicholas James Vujicic Wallpaper

लेकिन आज Motivational Story in Hindi एक ऐसे व्यक्ति की है। जिसका जन्म ही बिना हाथ पैर के हुआ। बचपन में काफी तकलीफे सही, आत्महत्या की कोशिश भी कि लेकिन असफल रहे। लेकिन इसके बाद उन्होने जो किया आज वो पुरी दुनिया देख रही है। उनकी सफलता आज पुरी दुनिया के लिए मिसाल है।



निक वुजिकिक का जन्म 4 दिसंबर 1982 को मेलबर्न शहर में हुआ था, जो ऑस्ट्रेलिया का एक शहर है। निक का जन्म बिना हाथ पैर के ही हुआ था। निक जब अपनी मा के पेट में थे तभी उन्हे एक गंभीर बीमारी हो गई थी जिसकी वजह से यह हुआ। जन्म के बाद निक को कई डाक्टर्स को दिखाया गया लेकिन सभी कोशिशें बेकार रही और निक ठीक नहीं हो पाये।

निक जब स्कूल जाते थे तो कोई भी उनका दोस्त नहीं बना और उनका क्लास में मजाक बनाया जाता था। और इससे निक शारीरीक और मानसिक रूप से काफी परेशान रहे और इस परेशानी की वजह से निक ने आत्महत्या की कोशिश की। लेकिन निक को बचा लिया गया। उस समय उनकी उम्र महज 10 वर्ष थी।



इस घटना के बाद निक के माता-पिता ने निक को काफी समझाया और साथ ही उनके भाई बहनों ने भी निक को Motivate किया। निक को बचपन से ही पढने का शौक और ऐसे ही एक Article को पढकर निक ने फैसला कर लिया कि अब कुछ करके दिखाना है। यह Article एक विकलांग आदमी की कहानी जिसमें उसने कैसे सफलता पाई। इसके बाद निक का अपने आप पर और God पर विश्वास करना शुरू किया



इसके बाद धीरे-धीरे निक ने अपने पैरों की उंगलियों से लीखने का प्रयास किया लेकिन थोड़ी तकलीफों के बाद वे लिखने में सफल रहे। इसके बाद निक ने टाईपिंग भी सीखी। और आज वे ये सब बहुत आसानी से कर लेते है। निक ने जल्द ही Attitude is Altitude नाम से एक कम्पनी बनाई। और जब वे  लगभग 20 साल के थे तो पहली Motivational Speech दी। तब से लेकर आज तक निक कई Motivational Speech दे चुके है और काफी लोग उनको सुनना पसंद करते है। Motivational सेमीनार के लिए निक अब तक लगभग 45 देशों की यात्रा कर चुके हैं।



आज निक पुरी दुनिया में लोगो को बेहतर तरीके से जिंदगी जीना सिखा रहें है। और उनके पुरी दुनिया में करोड़ो Followers है। और निक को दुनिया में बेहतर Motivational Speaker के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा निक एक अच्छे लेखक, Musician, पेन्टर और कलाकार भी है।



ऐसा नहीं है कि निक सिर्फ स्पीच ही देते है। उन्हे Adventures का भी काफी शौक है। निक को Skydiving और Surfing करना पसंद है। और यदि कोई उन्हे स्वीमिंग करता देखता है तो अच्छे से अच्छा तैराक भी Surprise हो जाता है।



निक का एक सफल वैवाहिक जीवन भी जी रहे है और उनके दो बच्चे है। निक कहते है भले ही मैं अपनी Wife का हाथ ना पकड़ पाउ लेकिन वक्त आने पर मैं मन से उसको संभाल सकता हूँ।

निक अपने जीवन में काफी Happy है है और God के प्रति उनका विश्वास और बढ गया है। वे अक्सर कहते है कि-जिंदगी में मिली हर चीज को स्वीकार कर लेना चाहिए चाहे वे मुश्किलें ही क्यों ना हो।



तो देखा दोस्तों कैसे निक ने अपने कठिन जीवन को सफल जीवन में बदला। आज हर कोई निक के जीवन से प्रेरणा ले रहा है। अगर आप निक के जीवन को समझेंगे तो जीवन में चाहे कैसी भी मुश्किल जाये, आप हिम्मत नहीं हारेंगें।

2 comments: