ब्लॉगिंग में करियर - Make Money Without Investment


Blogging - For Life Time Income

दोस्तों अगर आपको लिखने का शौक है और आपको किसी भी एक विषय पर अच्छी जानकारी है तो आज में आपकों ऐसा करियर Option बताउंगा जिसे अपना कर आप जीवन भर कमाई कर सकते है, वो भी बिना पैसे खर्च किए। बस आपको शुरूआत में मेहनत करनी होगी और यह मेहनत लगातार करनी होगी। समय समय पर Blog पर अपनी Post डालनी होगी लेकिन इस बात का भी आपको विषेष ध्यान रखना है कि यह पोस्ट ऐसी हो जिसे लोग पढना पसंद करें आपकी हर Post में Value होनी चाहिए अगर आप यह सब करने में सफल होते है तो आपको एक सफल bloggar बनने से कोई नहीं रोक सकता है और इस सफलता के साथ आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा वो भी जीवनभर के लिए।

Online Earning best method, Top Idea to make money without investment
Lifetime Income in Blogging

ब्लागिंग क्या है- दोस्तों कुछ सालों पहले हमारें घरो में Magazine या Newspaper आते थे उसमें कुछ लोगों के Article छपे होते थे और उन लोगों अपना Article Publish करने के लिए Newspaper में भेजना होता था और Select होने पर उस व्यक्ति का Article छपता था। और अपने Article Publish का माध्यम सिर्फ Newspaper और Magazine होता था। लेकिन आज internet का जमाना होने के कारण यह तरीका बदल गया है और अब आप इसे internet के माध्यम से अपना Platform बना सकते है और इस Platform में आप अपना Article लिखकर Publish कर सकते है इसे Blogging कहा जाता है।

Topic कैसे चुने- आपके Blog का Topic आपको बहुत सोच समझकर चुनना होगा आपकी सफलता उसी पर टिकी है। वैसे आप Health, online Earning, Technology, Internet Marketing, Personality Development, Recipe, Jokes, Stories किसी भी Topic पर Training जैसे Graphic Designing आदि चुन सकते है। आप चाहे तो इन Topic के अलावा किसी अन्य Topic पर भी लिख सकत है बस आपको ध्यान यह रखना है की वह Reader को आपकी Blog Post पसंद आये और उसे उसकी Value मिले तभी वह उसे पढेगा।

शुरूआत कैसे करें- Blogging की शुरूआत blogger.com से कर सकते है इसमें अच्छी बात यह है कि शुरूआत में आपको पैसा भी नहीं लगाना होगा और आप Blogging भी कर पायेंगे। आप Gmail ID से Blog बना सकते है और उसे थोड़ा बहुत Customize करके एक सुन्दर Blog बना सकते है। इसकी पुरी जानकारी आपको youtube विडियों में आसानी से मिल जायेगी। तो बस आपको यह विडियों देखकर Blog Design करके Blog लिखने की शुरूआत करनी है।

Promotion कैसे करें- जैसा मैने कहां था कि शुरूआत में आपको काफी मेहनत करनी होगी आप तभी सफल हो सकते है जब आपके Blog पर Traffic आयेगा। इसलिए आपको अपने ब्लाग का Promotion करना होगा जिससे आपके ब्लाग पर Traffic आये और आप कमाई कर सके। Traffic लाने के लिए आप Social Media का सहारा ले सकते हैं जैसे Facebook, Twitter, Linkedin, Youtube, Google+ आदि

कमाई के तरीके- तो ब्लाग Promotion के बाद अब बात आती है कमाई कि जब आपके ब्लाग पर 15-20 Blog Publish हो जायेंगे तो आप उसे Google Adsense से Approved करवा सकते है Blog Approved होने के बाद आपकी कमाई शुरू हो जायेंगी क्योंकि उसमे Google Adsense के Advertisement दिखने लगेंगे और जितने ज्यादा Click होंगे और जितना Traffic आयेगा उतनी ही कमाई होगी। Google Adsense से Approval के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। Google Adsense के अलावा आप Affiliate Marketing, Sponsorship और Guest-Post द्वारा काफी अच्छा पैसा सिर्फ Blog से कमा सकतें हैं। शुरूआती कमाई में आपको कुछ महिनों का Time जरूर लग सकता है लेकिन एक बार अगर आपकी Income चालु हो गई तो यह Income Time के साथ बढती रहेगी। बस जरूरत है, आपको मेहनत करने की।

Career- दोस्तों जहां तक Blogging Career की बात है आज भारत में लगभग 1 करोड़ लोग Online Earning कर रहें है उनमें से ज्यादातर लोग Blogging करके पैसा कमा रहें है और वो भी लाखों रूप्या महिना आपको हो सकता है कि यकिन हो लेकिन यह सच है। आप गुगल पर सर्च करके देख सकते है कि भारत के Top bloggar की Monthly Income औसतन 30000 डालर है और अगर आप इसे रूप्ये में कन्वर्ट करेंगे तो यह वैल्यू लगभग 19 लाख रूप्ये महिना होगी जो कि काफी अच्छी खासी रकम है। बस आपको सिर्फ एक बार इस Profession में Set होना है।

अगर आपके Content में दम है और आप अपने Blog पर Traffic लाने में सफल रहे तो सच मानिए आप भी बहुत अच्छा पैसा कमायेंगे जिसकी शायद आपने कल्पना भी नहीं की होगी। आज के कुछ सालों पहले Internet की पहुंच और जानकारी की कमी के कारण लोग इस Profession को ज्यादा नहीं अपना सके लेकिन आज बहुत से लोग Blogging करके काफी अच्छा पैसा कमा रहें है।

तो अगर आप भी Online Earning के माध्यम से पैसा कमाना चाहते है तो उसका सबसे बड़िया तरीका है Blogging तो आप आज ही से इसकी शुरूआत कर सकते हैं वो भी बिना पैसे के। मुझे विश्वास है कि यह Article आपको पसंद आया होगा।

अगर यह Artical आपको पसंद आया तो Like और Share करें ताकी बाकी लोगों को भी इसका फायदा मिल सके और अगर Blogging से संबंधित कोई आपका सवाल है तो आप मुझे Comment कर सकते हैं।

No comments