Value of Time - Secret of Success


Value of Time - Secret of Success
Friedns आपसे अगर कोई सवाल करें कि इस दुनिया में सबसे Valuable क्या है तो सब लोग अपने अपने हिसाब से उसका तरह तरह की चीजे बताकर इस सवाल का जवाब देंगे लेकिन अगर में यह कहुं कि इस दुनिया कि सबसे Valuable अगर कोई है तो वह है TIME तो शायद कुछ लोग मेरी बात से सहमत ना हो लेकिन नीचे दिये गये Points पढने के बाद आपको भी यकीन हो जायेगा कि TIME कितना किमती है और आप भविष्य मे समय की कद्र करना सीख जायेंगे।
 
Value of Time, Time Management, Most Powerful things of World is Time
Value of Time
एक साल की कीमत उस स्टूडेंट से जानियें जो इस साल फैल हो गया है और अब फिर उसे दौबारा एक साल तक उन्ही किताबों से पुरी साल तक दौबारा पढना होगा और दोबारा उसी कक्षा की Exam देनी होगी।

एक महिने की कीमत जाननी है तो उस माँ से पूछों जिसने अपने बच्चे को एक महीने पहले जन्म दिया है और अब उस बच्चे का इस दुनिया में जीना कितना मुश्किल है हो सकता है प्री मेच्योंर होने के कारण अब या तो वह नहीं बचेगा या वह इस दुनिया में ठीक सेहतमंद तरीके से नहीं जी पायेगा।

एक हफ्ते की किमत जाननी है तो उस स्टूडेंट से पुछिए जिसे अगर कुछ हफ्ते का समय मिल जाता तो उसकी तैयारी और भी बेहतर होती और और परीक्षा में वह और भी अच्छे अंक हासिल कर पाता।

एक दिन कि किमत जाननी है तो उस व्यक्ति से पूछिऐ जिसके फार्म जमा करने की Last Date निकल चुकी है और अब वह इस फार्म को किसी भी स्थिति में जमा नहीं करा पायेगा और परीक्षा से वंचित रहना होगा और भविष्य में भी कोई गारंटी नहीं की अगली बार उसे इसके लिए मौका मिलेगा या मिलेगा भी नहीं।

एक घण्टे कि किमत जाननी है तो उस स्टूडेंट से पूछो जो परीक्षा हाल में एक घण्टा लेट पहूंचा है और इस कारण अब उसे Paper नहीं देने दिया गया और वह Fail हो जायेगा। इस एक घंटे देरी के भरपाई उसे पुरे साल दौबारा पढकर देनी होगी।

एक मिनट का कीमत वही व्यक्ति बता सकता है जो Train के जाने के एक मिनट बाद Railway Station पहुंचा और उसकी Train निकल गयी अब चाहे उसे कितना ही जरूरी काम क्यों हो सिर्फ एक मिनट देरी के कारण अब वह उस ट्रेन को नहीं पकड़ पायेगा। और शायद जिस काम के लिए उसे ट्रेन पकड़नी थी वही देरी से पहूंचने के कारण Complete भी ना हो।

एक सेकैण्ड की कीमत एक घावक ही बता सकता है कि एक सैकेण्ड कितना किमती है अगर वह कुछ सैकेण्ड पहले Finish Line को Cross करता तो शायद वह Champion होता। और किसी और की जगह वह विजेता घोषित किया जाता और उसे Medal के साथ सम्मान भी मिलता। सिर्फ एक सैकेण्ड के कारण वह हार गया और असफल हो गया।

अब तो आप समय की कीमत को सही तरीके पहचान गये होंगे। भविष्य में यदि आप अपने समय की बचत का ध्यान रखते है तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे आपने देखा होगा कि कई लोग बिना कारण ही अपना Time खराब करते रहतें है। लेकिन आज जितने भी Successful लोग है वो अपने समय का बहुत ही सही तरीके से उपयोग करतें है। यह आपको निश्चित करना है आप कहां कहां अपना Time बबार्द कर रहें है और उसे कैसे बचा सकते हैं। इस बचे हुए समय का उपयोग आप Study, Part-Time Job या अन्य कोई Productive Work करके उसे सही Use कर सकते हैं। और जो Time आप waste कर रहें थे उसी Time में आप अच्छी सफलता हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों Time एक ऐसी चीज है जो दोबारा नहीं आता है और समय को दुनिया कि किसी भी किमती चीज से दोबारा वापस लाया नहीं जा सकता है। एक और खास बात चाहे किसी भी वजह से आपकी Job, Study या किसी अन्य क्षेत्र में आपका Time अभी खराब है तो बस कोशिश करते रहिये एक दिन आपका वक्त जरूर आयेगा क्यों कि ये वक्त कल किसी और का था आज किसी और का है और अगर आपमें काबिलियत है तो आने वाला कल जरूर आपका होगा। मुझे उम्मीद है आज अभी इसी वक्त से आप Time के महत्व को समझेंगे।

इस आर्टिकल को आप Like Share और Comment करके आप मेरी Help कर सकते है
Article पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार

No comments