डोमेन बिज़नेस - Top 8 Tricks of Domain Business


एक डोमेन आपको बना सकता है करोड़पति- Top Earning Tricks in Hindi

दोस्तों यदि आप किसी भी Business के सही Future का अंदाजा सटीक तरीके से लगा सकते हैं तो आपके पास भी है मौका सिर्फ 99 रुपये खर्च करके करोड़पति बनने का वो भी बिल्कुल कानूनी तरीके से। जी हाँ में बात कर रहा हूं Domain Business की जिसमें आप बहुत ही कम पैसा लगाकर बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको जरूरत है सिर्फ यह अंदाजा लगाने की भविष्य में किस नाम के Domain की आवश्यकता किसी को हो सकती है या फिर कौनसा Business आगे चलकर काफी तरक्की करेगा और उसे आपके Domain की आवश्यकता होने वाली है।
 
Domain Business, Top Tricks of Domain purchase, Make money online, How to earn money form domain, Best earning method in India, Make money online in Hindi, Top Earning Tricks in Hindi of India. How to Make money in Domian Business.
How to earn money form domain in Hindi
Domain क्या होता है- दोस्तों अगर साधारण भाषा में बात करे तो हर वेबसाईट का एक नाम होता है जैसे www.google.com/ और ये नाम ही Website का Domain होता है। और आप इसे https://in.godaddy.com/,https://www.bigrock.in/,https://www.bluehost.in/, www.hostgator.in जैसी वेबसाईट से मात्र 99 रूप्ये में खरीद सकते है। वैसे Domain कई प्रकार के होते हैं और उसी के हिसाब से उनकी किमत होती है जो जितना ज्यादा Popular Domain होता है उसकी किमत उतनी ही ज्यादा होती है।

कैसे खरीद डोमेन- भारत में डोमने खरीदने के लिए https://in.godaddy.com/ और https://www.bigrock.in/ जैसी वेबसाईट है इसके अलावा भी कई साईट है जो Domain बेचती है। आप www.google.com/ से भी Domain खरीद सकते हैं। लेकिन भारत में https://in.godaddy.com/ ज्यादा Popular है और trusted साईट है।

पैसा कैसे कमा सकते हैं- दोस्तों भारत में रोज कई छोटी और बड़ी Website Launch होती है। साथ ही कई कम्पनियां भी Start होती है। अगर आपने भविष्य को ध्यान में रखकर कोई डोमेन खरीद लिया है और वह नाम काफी पापुलर है तो निष्चित ही रूप् से आपको उसकी किमत कई गुना मिल सकती है। बस जरूरत है आपको सही अंदाजा लगाने की और मार्केट में चल रही गतिविधी की। इसे हम एक उदहारण के रूप में समझ सकते हैं अभी जियो कोईन Launch होने वाला है। और अगर http://www.joicoin.com/ डोमेन अगर किसी ने खरीद रखा है तो जियो कम्पनी यह डोमेन हर हाल में खरीदना चाहेगी और हो सकता है कि खरीदने वाले को उसकी बहुत अच्छी किमत मिल जाए। इसके अलावा कुछ लोग Domain खरीदकर उसे प्रिमियम डोमेन में लिस्ट करवा देते हैं इसके लिए आपको godaddy.com को कुछ फिस देनी होगी। और आपका Domain Premium list में शामिल हो जायेगा और जब भी कोई इसे खरीदना चाहेगा उसे इस डोमेन की Premium Price पर खरीदना होगा। इसके अलावा कई बेबसाईट पर Domain की निलामी होती है इस निलामी में कई लोग हिस्सा लेते है और एक Domain ही लाखो रुपये का बिकता है।

Domain खरीदते वक्त ध्यान रखने वाली बाते- डोमेन को अच्छी किमत पर बेचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जो निम्न है।
(1.) आपको जहां तक हो सके .com डोमने ही खरीदना है, जो कि पुरी दुनिया के लिए सही है इसलिए डोमेन खरीदते समय .com ही खरीदे
(2.) Domain का नाम ज्यादातर छोटा ही खरीदे और ऐसा नाम ले जो कि भविष्य में बहुत Popular होने वाला है तभी आप उसे अच्छी किमत पर बेच सकते हैं इसलिए Domain खरीदते समय यह ध्यान रखे।
(3.) Domain खरीदते समय बाजार में आने वाले प्रोडक्ट और कम्पनियों के बारे में अपडेट रहे हो सकता है यह जानकारी आपको काफी फायदा पहुंचा सकती है।
(4.) Domain किसी Trusted Site से ही खरीदे और उसमें आपका जानकारी पुरी तरीके से सही फिल करें।
(5.) Domain का रिसेल करने के लिए आप उसे प्रिमियम लिस्टींग और निलामी में भाग लेते रहें जिससे आपको डोमेन बेचने में परेषानी नहीं हो।
(6.) अगर आप सस्ता Domain खरीदना चाहते है तो इन वेबसाईट पर समय-समय पर कई Offer आते रहते हैं आप उनके कूपन कोड खरीदकर इसका लाभ ले सकते हैं।
(7.) अगर आप Domain को ज्यादा समय के लिए अपने पास रखना चाहते हैं तो आप एक साथ 2 साल या उससे अधिक के लिए उसे खरीद सकते है। यदि आप ऐसा करते है तो आपको अच्छा Discount मिल सकता है। जो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
(8.) कई Website समय समय पर Offer निकालती रहती है तो यदि आप उन Offer और coupon code का इस्तेमाल सही समय पर करेंगे तो आपको निश्चित लाभ होगा।

दोस्तों आज पुरी दुनिया में यह Business काफी लोग कर रहें है और कुछ पैसों में Domain खरीदकर उन्हे काफी उचीं किमतों पर बेचा जाता है। आपको यकिन नहीं होगा कई डोमेन 50 लाख से ज्यादा कि किमत पर बिक चुके हैं। भारत में भी कई लोग यह Business कर रहें है। और आप भी कुछ पैसा लगाकर एक ऐसा मौका अपने लिए तैयार कर सकते हैं जिसमें आपको भविष्य में लाखों रुपये कमाने का मौका मिल सके। यकिन मानिए अगर आपने किसी कंपनी के Future की सफलता और उसके नाम का सहीं अदाजा लगाना सीख लिया तो आपको बस बिजेनस में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा  Like Share करे  Article पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार

No comments