USEFUL TIPS



COLLEGE + PART TIME JOB = 
सफल करियर की मजबुत शुरूआत

दोस्तो यदि आप कालेज की डिग्री ले रहे या कोई अन्य पढाई कर रहें है और अगर आपके पास पुरे दिन में कुछ समय बचता है तो बेहतर है उसे बेकार के काम करके बर्बाद करने के बजाय आप एक Part-Time जॉब कर ले। इससे आपको बहुत सारे फायदे होंगे जो आपको जीवन में सफल व्यक्ति बनायेगें।
 
Benefits of Part time jobs to achieve your success. This will help to develp you personality
Benefits of Part time jobs to achieve your success




एक बात और यदि आप सोचते है कि पार्ट-टाईम जॉब लोग सिर्फ अपने खर्चे निकालने या परिवार की मदद करने के लिए करते है तो आप गलत है। आप इसके लिए साशा ओबामा को उदहारण ले सकते है, साशा ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा की बेटी हैं। और वे भी एक रेस्टोरेंट में पार्ट-टाईम जाब कर चुकी हैं। तो अब तो आप समझ ही चुके होंगे कि लोग सिर्फ खर्चे निकालने या परिवार की मदद के लिए ही पार्ट-टाईम जॉब नहीं करते हैं। ये जॉब करने के कई अन्य महत्वूपर्ण कारण है और साथ ही आपकी सफलता की गांरटी भी है।

पार्ट टाईम जाब करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे निम्न है।



1.    आपकों Market की जानकारी हो जायेगी। जैसे Market का रूख क्या है, बाजार के ट्रेंड में क्या चल रहा है। Market की स्थिति कैसी है और Market में क्या नया होने वाला है।

2.    लोगों से मिलना और उनसे Deal करने का व्यवहारिका ज्ञान मिल जायेगा जिससे लोगो सें केसे Deal करनी है इसका अनुभव आपको पहले से ही हो जायेगा।

3.    काम का अनुभव मिलेगा जो आपको भविष्य में सफल बनायेगा और आप अन्य लोगों से अनुभवी कहलायेंगे।

4.    अगर आप अपने फिल्ड का ही जॉब करते है तो भविष्य में आपको अच्छी सैलेरी जरूर मिलेगी और आपके अनुभव के कारण ही यह होगा।

5.    डिग्री मिलते ही आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी। हो सकता कि आपको डिग्री मिलने से पहले ही एक अच्छी नौकरी मिल जाये।

6.    आप के पास पैसे का अभाव नहीं होगा जिससे आप आर्थिक रूप से आजाद रहेंगे। ये आजादी भी आपको कई मामलों में फायदा पहुंचा सकती है।

7.    जॉब के माध्यम से आपको Market के रूख, Market के उतार चढाव एवं उससे होने वाले परिर्वतनों आदि की जानकारी मिल जायेगी और भविष्य में आपको सफल बनायेगी।

8.    नये-नये लोगो से मिलान होगा जिससे आपका नेटवर्क मजबुत होगा। कुछ अच्छे लोग आपकी भविष्य में भी मदद कर सकते हैं।

9.    अपने कमाये पैसे से आप खुद के लिए अपनी Choice से Shopping कर सकते है जो आपकी Personality को मजबुत बनायेगी।

10.  सबसे जरूरी बात आपको दुनियादारी की खबर लग जायेगी और आपको पैसे की असली कीमत पता चल जायेगी। जिससे भविष्य में आप अपने पैसे को सोच समझ कर खर्च करेंगे।



कैसा जॉब चुनेः यदि आप जल्दी सफल होना चाहते है तो सही यही रहेगा कि अपनी पढ़ाई से सम्बिन्धि जॉब का चयन करे। उदहारण के लिए यदि आप Commerce बैक ग्राउण्ड से है तो आप किसी Bank, CA, अकाउंटेन्ट, या किसी भी कम्पनी में अकाउंन्टस के काम का जॉब करें।

सच मानिए आपको इससे भविष्य में बहुत लाभ होगा। क्योंकि आप जब अपनी डिग्री लेकर जॉब के लिए जायेंगे तो आपके अनुभव के बारे में पूछा जा सकता है। और आपका यह अनुभव आपको वहां जीत दिलवायेगा।



इसके अलावा कुछ लोगो का अलग ही Passion होता है तो आप इस Passion को निखार कर अपने भाविष्य की तैयारी कर सकते है। मैने बहुत सारी कहानियां पढ़ी है जिसमें लोग अपने Passion को पुरा करने के लिए कम उम्र में ही उसमे लग जाते है।



यदि आप अपने फिल्ड का काम नही कर पा रहें है तो और अन्य उससे रिलेटेड जॉब कर सकते है। साथ ही Online जॉब के भी बहुत सारे Option है लेकिन चुज करने से पहले उसकी विश्वसनीयता जरूर जांच ले क्योंकि Online जॉब में बहुत सारे फर्जीवाडे होते है।



एक बात और Especially आपसे कहना चाहूंगा पार्ट-टाईम जॉब के साथ-साथ पढाई का भी पुरा ध्यान रखे कहीं ऐसा हो जाए आप पार्ट-टाईम करने के कारण अपना रिजल्ट खराब कर ले। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल से आपको सफल करियर बनाने में मदद मिलेगी।



आप इस आर्टिकल को Like, Comment और Share करके मेरी का सकते हैं।

Rules of Success from Ratan Tata
- Padma Vibhushan and Padma Bhushan Awarded Man  
दोस्तों दुनिया में हर कोई सफल होना चाहता है चाहे वह कोई भी हो। लेकिन सफल कुछ लोग ही हो पाते है। सफलता भी लोगों के लिए अलग-अलग होती है कोई अच्छी जिंदगी को सफल मानता है, कोई व्यापार में सफल होना चाहता है, तो कोई कैरियर में अच्छी नौकरी को सफलता मानता है। लेकिन इन सभी सफलताओं को पाने के कुछ टिप्स है। जो एक सफल व्यक्ति ने ही दिए है वे भारत के जाने-माने सफल उद्योगपति है-रतन टाटा। जिन्होने अपने जीवन में कई अनुभव लेकर कई नए नए प्रयोग कर बहुत सारी सफलताऐं अर्जित की है तो आईये जानते है सर रतन टाटा द्वारा दिये गये सफलता के टिप्स।
 

1. चुनौतियों और मोकों को जाने- श्री रतन टाटा बताते है कि व्यक्ति को अपनी वास्तविक स्थिति को जानकर मोकों चुनौतियों का चयन करना चाहिए, क्योंकि आपके बारे में आपके से बेहतर कोई नही जानता। तो बेहतर है आप अपना तुलनात्मक अध्ययन कर ले और उसी के अनुसार अपनी अवसरों को पहचानें। और उन्ही के अनुसार निर्णय लेकर उनका लाभ उठायें।

2.    हमेशा डटे रहे, पुरी लग्न के साथ करें- अगर आप कोई भी काम करते है तो उसे पुरे मन के साथ करे, काम कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता उसे छोटा या बड़ा बनाना लोगों की मानसिकता होता है। इसलिए जो भी काम करे उसे पुरे दिल से करें और पुरी लग्न के साथ करें। आपने तो कई कहांनियां पढ़ी होंगी जिसमें लोगों ने छोटे काम से शुरूआत कर बडी सफलता हासिल कि है। आपके जीवन में मुश्किलों का आना एक जिंदगी का हिस्सा है बेहतर है कि आप उसका डटकर सामना करें और उसका पुरी तरह से समाधान करते रहे।

3. अपना व्यवहार विनम्र रखें- स्थिति कैसी भी हो अपना व्यवहार आप विनम्र बनायें रखे। क्यों कि जो काम आप विनम्र व्यवहार से कर सकते है वो काम आप बिना विनम्र व्यवहार के नहीं कर सकते है। इसलिए अपने व्यवहार में विनम्रता रखें। विनम्रता व्यक्ति के चरित्र का आभुषण है। और कई बार विनम्रता हमारी सफलता का कारण बनती है।

4. वास्तविकता में जिये- आप जैसे भी है जिस भी स्थिति में है उसी वास्तविकता को ध्यान में रखिये। आपकी वास्तविकता को ध्यान में रखकर अगर आप निर्णय लेंगे तो आप जल्दी सफल हो सकते हैं। वास्तविकता में जीने से ही आपकों सही अनुमान लगाने में सहायता होगी। खुद पर भरोसा रखे तभी आप जीवन में सफल होंगे।


5. अपनी सोच बड़ी रखे- अपनी सोच को हमें बड़ा बनाये रखे। अगर आप छोटा सोचेंगे तो आप छोटी ही सफलता हासिल करेंगे। इसलिए अगर आप सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो अपनी सोच को बड़ा रखे। व्यक्ति को कोई बुरा नहीं बना सकता सिवाय उसकी मानसिकता के, इसलिए अपनी सोच को बड़ी विकसित रखें।

6. OUT OF THE BOX सोचे हमेशा कुछ नया करतें रहे- हमेशा अपनी सोच में Creativity को जगह दे आप वो नहीं करें जो सभी कर रहे है नहीं तो आप भी वहीं करेंगे जो सब कर रहे है। इसलिए हमेशा आउट आफ बाक्स सोचे। यह सोच आपको जीवन में नया आयाम दिलायेगी। आज जितने भी लोगों ने बड़ी सफलता हासिल कि वे लोग दुनिया से अलग Out of the box सोचते है।

7. लोगो में अपने प्रति विष्वास बनाये- अगर आप सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो लोगों का आपके प्रति विश्वास होना चाहिए इसलिए बेहतर है इस विश्वास को आप आज से ही बनाना चालु कर दे। अगर आप एक व्यापारी है तो अपने ग्राहकों को भी आप विश्वास में रखे जिससे आप एक सफल व्यवसायी बन सकें। विश्वास दुनिया कि सबसे बेशकीमती चीज है और ये सफलता में कारागार साबित होती हैं


8. मुश्किलों और परेशानियों से धबराये नहीं सामना करें- जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक है कि आप मुश्किलों में भी अपना संयम बनाये रखे और उनसे घबराने के बजाय उनका समझदारी से सामना करने की कोशिश करें। आपके विपरीत परिस्थितियों में लिए गए निर्णय आपकी सफलता तक पहुंचा सकते हैं। उसे सफलता पूर्वक करके ही दम लो कभी भागना नहीं चाहिए।

9.  सफलता की कहानियां पढे और उनसे सीखे- आप सफल होने के लिए सफल लोगों की कहानियां पढ सकते हैं और उनके द्वारा किये गये काम से आप प्रेरणा ले सकते हैं और आप भी उन्हे कि द्वारा किये गये प्रयासों से सीख ले सकते हैं। और जीवन में उन्हे अपनाकर आप भी सफल हो सकते हैं। सफल लोगो की कहानियों के बारे मे जाने के उन्होने कैसे सफलता हासिल कि। ये कहानियाँ पढने से नई उर्जा मिलती है और उनके मन में भी कुछ बड़ा करने की इच्छा जागती है।

10. लक्ष्य की प्रति गंभीर रहे- अपने जीवन में अगर आपको सफलता हासिल करनी है तो आप अपने लक्ष्यों के प्रति गंभीर रहे। आप जो भी काम करते है उसे पुरी गंभीरता से करे उस काम को करते समय आप का ध्यान एकाग्रचित होकर गंभीरता के साथ करे ताकि आप जीवन में सफल हो सके।

मुझे आषा है कि यदि आप जीवन में इन नियमों को अपनायेंगे तो आप को भी जीवन में सफलता हासिल करने में आसानी होगी। और आपको सफलता जरूर मिलेगी जल्दी ही आपकी गिनती भी सफल लोगों में होंगे।
 

No comments