Elon Musk- दुनिया को भविष्य दिखाने वाले जिनियस बिजनेसमैन



Elon Musk - Genius Entrepreneur of the World
CEO of Tesla Car, Founder of SpaceX
Wallpaper Elon Musk - Founder of SpaceX
 आज हम बात करेंगे एक व्यक्ति की जिसने बचपन में काफी परेशानी देखी। अपने शर्मिले स्वभाव के कारण तकलीफे भी उठाई। पढ़ाई करते समय खर्चे पुरे करने के लिए नाली साफ करने का भी काम किया। लेकिन भविष्य का सही अंदाजा लगाने की जो खास बात उनमें है वो उनको सबसे अलग बनाती है। आने वाले कल का जो अंदाजा वो लगाते है वो सटीक होता है और भविष्य को देखते हुए जो बिजनेस प्लान उनके पास है वो उन्हे दुनिया का सबसे जिनियस बिजनेसमैन बनाते है। ऐसे बिजनेस आईडियाज जो आम लोगों के लिए सपने जैसा है। जल्द ही आपको बिना पैट्रोल और डिजल के बैटरी से चलने वाली आटोमेटिक कार मिलेगी, मंग्रल ग्रह पर रहने का मौका मिलेगा और दुनिया की सबसे तेज बुलेट ट्रेन से भी दुगनी गति से ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिलेगी। यह सब परिर्वतन एक ही आदमी की मेहनत का नतीजा है।


एलोन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रिका के प्रिटोरिया शहर में 28 जुन, 1971 को हुआ था। उनके पिता एक इंजीनियर थे और एलन मस्क की माँ एक मॉडल थी। इस परिवार में दो और सदस्य थे जो एलोन के छोटे भाई-बहन थे। लेकिन जब एलोन की उम्र मात्र 9 साल की थी तो एलन के माता-पिता का Divorce हो गया। अब इलन और उनके छोटे भाई बहनों की जिम्मेदारी उनके पिता को मिली। लेकिन उनके पिता उन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते थे। बचपन में एलोन एक शर्मिले स्वाभाव का लड़का था, जो सिर्फ अपनी दुनिया में खोया रहता था। वो ज्यादातर समय किताबों में खोये रहता था। 10 साल की उम्र में एलन ने इतनी किताबे पढ ली थी जो बडे लडके भी नहीं पढते थे। इसके बाद आगे सीखने के लिए इलन ने अपने पिता के कम्प्यूटर का सहारा लिया और खुद ही किताबे पढकर और इन्टरनेट की मदद से कम्प्यूटर में बहुत कुछ सीख लिया। जब इलन 12 साल के थे तो उन्होने एक विडिया गेम Laster बनाया और फिर उसे 500 डॉलर में एक कम्पनी को Sale कर दिया। इस पैसे को इलन ने अपनी फीस भरने के काम में लिया


इलन का शर्मिला स्वाभाव स्कूल में उनके लिए नुकसानदायक साबित हुआ। इस स्वाभाव की वजह से कुछ बच्चे उन्हे तंग किया करते थे। एक दिन तो इन बच्चों ने एलोन को बहुत बुरा मारा और उन्हे सीड़ियों से नीचे फेक दिया। उसके बाद एलोन को कुछ दिनों तक हॉस्पिटल में ही रहना पड़ा। जैसे तेसे करके इलन ने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की। उस समय एलोन की उम्र मात्र 17 साल थी।


इसके बाद एलोन कनाडा अपनी माँ के पास रहने चले गये। एलोन ने Pennsylvania University से बैचलर डिग्री Modern School of Business से इकोनोमिक्स की मास्टर डिग्री हासिल कि। इस पढ़ाई के दौरान इलन को अपने खर्चे चलाने के लिए कई छोटे-मोटे काम किये जिनमे कुछ काम काफी छोटे थे जैसे की नाली साफ करना।



इसके बाद वे आगे पढने के लिए 1995 में अमेरिका गये। यहां पर पीएचडी करने के लिए Stanford University से एडमिशन लिया। लेकिन यहाँ पर इन्टरनेट का काफी प्रचलन था। इससे एलोन को इन्टरनेट का महत्व समझ में आया और इलन ने पीएचडी छोड़ने का फैसला कर लिया। इसके बाद इलन ने अपने छोटे भाई के साथ मिलकर Zip2 नामक कम्पनी बनाई जो अखबारों के लिए सिटी गाइड का काम करती थी। फिर दोनो ने मिलकर उसे Compaq को बेच दिया और जो पैसे एलोन मस्क को मिले उससे एलोन मस्क ने X.com कम्पनी बनाई इसका नाम बाद में Paypal हो गया और कुछ समय बाद इस कम्पनी को ebay नामक कम्पनी ने 1.5 बीलियन में खरीद लिया। इसके बाद एलोन मस्क ने सारा पैसा कई कम्पनीयों मे Invest कर दिया और खुद दोस्तों के यहाँ जाकर रहने लगे। रिटर्न में जो पैसा आया उससे 2002 में SpaceX नामक कम्पनी बनाई। इस कम्पनी का उद्देश्य मानव को मंगलग्रह पर बसाना था। लेकिन इस कम्पनी को आगे बढाने के लिए इलन को बहुत पैसे की जरूरत थी। इसके लिए एलोन ने सेटेलाईट को पुथ्वी के चारो और भेजने और इससे पैसा कमाने की सोची। इसके लिए वह पहले रूस रोकेट खरीदने की गए लेकिन वहा पर उनके दाम उन्हे बहुत ज्यादा लगे। फिर इलन ने यह रोकेट खुद बनाने जोखिमपूर्ण फैसला लिया। उन्होने कुछ समय बाद उपग्रह में 3 रोकेट छोडे़ लेकिन तीनों मे से एक भी सफल नहीं हुआ। इससे एलोन को काफी नुकसान हुआ लेकिन वे हिम्मत नहीं हारे और चौथे की तैयारी मे लग गये और अतः वे सफल हो गये। और SpaceX पहली प्राईवेट स्पेस ट्रांसपोर्ट कम्पनी बनी।


एलोन मस्क की भविष्य के बारे मे जो सोच है उसे आप निम्न कम्पनियों के बारे में जानकार पता लगा सकते हैं।

Elon Musk and Tesla Car- एलोन मस्क भविष्य में होने वाले परिर्वतनों को बहुत अच्छी तरह समझते है इसी का परिणाम है कि उन्होने आज इतनी तरक्की की है। 2003 में मार्टिन एबहार्ड ने टेस्ला कार-भविष्य की कार बनाने के लिए कम्पनी बनाई। यह कार बिना पेट्रोल के और कम मेंटिनेंस खर्च पर बैटरी से चलने वाली कार है। 2004 में एलोन ने अपना पैसा इस कंपनी में Invest कर दिया और बोर्ड आफ डायरेक्टर में शामिल हो गए। कुछ ही समय पर इलन अपनी काबिलियत के दम पर इस कंपनी के CEO बने और और वे इस कंपनी के CEO है। कुछ ही दिनों में टेस्ला कार आपको भारत सहित कई देशों में देखने को मिल सकती है।


Elon Musk SpaceX- मंगल ग्रह की यात्रा करवायेंगे। एलोन मस्क की यह कंपनी जो अब तक स्पेस ट्रांसपोट का काम कर रही थी। अब जल्द ही सामान्य नागरिकों को भी मंगल ग्रह की सैर करवायेगी। ऐसा अनुमान है कि फरवरी 2018 में इसकी शुरूआत हो जाएगी। यह पहला मौका होगा जब सामान्य व्यक्ति को मंगल ग्रह घुमाया जायेगा। इसका टिकिट लगभग 1.5 करोड़ है। अगर सब कूछ एलोन की प्लानिंग के हिसाब से होता रहा तो जल्द ही एलोन दुनिया को मंगल ग्रह पर बसा देंगे।


Solarcity- एलोन की यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी सौलर मैन्यूफैच्रिंग कम्पनी है जल्द ही यह पुरी दुनिया बिना किसी बिजली के, सौलर से अपने घर रोशन करेगी।


Boring Company- यह कम्पनी आपको जमीन पर ही 1000 किमी प्रतिघंटा की गति से ट्रांसपोर्ट मुहैया करवायेगी जो वैक्यूम और मैगनेटिक तकनीक पर आधारित होगी। यह अब तक दुनिया की सबसे तेज ट्रांसपोट सुविधा होगी यानि बुलेट ट्रेन से भी दुगनी गति से।


इसके साथ-साथ एलोन एक बहुत अच्छे इंसान भी है। एलोन अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा दुनिया के भले के लिए दान करते है। टेस्ला कम्पनी के सीईओ रहते हुए सैलरी के रूप से इलन सालाना सिर्फ 1 डालर लेते हैं। इसके अलावा निकोला टेस्ला के भतीजे को उन्होने ने science construction के लिए 1 मिलियन डॉलर दिए है। सन 2014 में स्क्वायर मैगजीन ने एलोन को टॉप-75 प्रभावशाली लोगो में रखा है। 2016 में फार्चून मैग्जीन ने परसन आफ ईयर से सम्मानित किया है।


अब तो आप समझ ही गए होंगे की एलोन मस्क को दुनिया का सबसे जिनियस बिजनेसमैन कहते है।

No comments