सफलता के मंत्र - Success Tips by Sir Ratan Tata

Rules of Success from Ratan Tata
- Padma Vibhushan and Padma Bhushan Awarded Man 
Ratan Tata - Padma Vibhushan and Padma Bhushan Awarded Man
Success Tips by Sir Ratan Tata - Industrialist and Philanthropist
 दोस्तों दुनिया में हर कोई सफल होना चाहता है चाहे वह कोई भी हो। लेकिन सफल कुछ लोग ही हो पाते है। सफलता भी लोगों के लिए अलग-अलग होती है कोई अच्छी जिंदगी को सफल मानता है, कोई व्यापार में सफल होना चाहता है, तो कोई कैरियर में अच्छी नौकरी को सफलता मानता है। लेकिन इन सभी सफलताओं को पाने के कुछ टिप्स है। जो एक सफल व्यक्ति ने ही दिए है वे भारत के जाने-माने सफल उद्योगपति है-रतन टाटा। जिन्होने अपने जीवन में कई अनुभव लेकर कई नए नए प्रयोग कर बहुत सारी सफलताऐं अर्जित की है तो आईये जानते है सर रतन टाटा द्वारा दिये गये सफलता के टिप्स।

1. चुनौतियों और मोकों को जाने- श्री रतन टाटा बताते है कि व्यक्ति को अपनी वास्तविक स्थिति को जानकर मोकों चुनौतियों का चयन करना चाहिए, क्योंकि आपके बारे में आपके से बेहतर कोई नही जानता। तो बेहतर है आप अपना तुलनात्मक अध्ययन कर ले और उसी के अनुसार अपनी अवसरों को पहचानें। और उन्ही के अनुसार निर्णय लेकर उनका लाभ उठायें।

2.    हमेशा डटे रहे, पुरी लग्न के साथ करें- अगर आप कोई भी काम करते है तो उसे पुरे मन के साथ करे, काम कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता उसे छोटा या बड़ा बनाना लोगों की मानसिकता होता है। इसलिए जो भी काम करे उसे पुरे दिल से करें और पुरी लग्न के साथ करें। आपने तो कई कहांनियां पढ़ी होंगी जिसमें लोगों ने छोटे काम से शुरूआत कर बडी सफलता हासिल कि है। आपके जीवन में मुश्किलों का आना एक जिंदगी का हिस्सा है बेहतर है कि आप उसका डटकर सामना करें और उसका पुरी तरह से समाधान करते रहे।

3. अपना व्यवहार विनम्र रखें- स्थिति कैसी भी हो अपना व्यवहार आप विनम्र बनायें रखे। क्यों कि जो काम आप विनम्र व्यवहार से कर सकते है वो काम आप बिना विनम्र व्यवहार के नहीं कर सकते है। इसलिए अपने व्यवहार में विनम्रता रखें। विनम्रता व्यक्ति के चरित्र का आभुषण है। और कई बार विनम्रता हमारी सफलता का कारण बनती है।

4. वास्तविकता में जिये- आप जैसे भी है जिस भी स्थिति में है उसी वास्तविकता को ध्यान में रखिये। आपकी वास्तविकता को ध्यान में रखकर अगर आप निर्णय लेंगे तो आप जल्दी सफल हो सकते हैं। वास्तविकता में जीने से ही आपकों सही अनुमान लगाने में सहायता होगी। खुद पर भरोसा रखे तभी आप जीवन में सफल होंगे।


5. अपनी सोच बड़ी रखे- अपनी सोच को हमें बड़ा बनाये रखे। अगर आप छोटा सोचेंगे तो आप छोटी ही सफलता हासिल करेंगे। इसलिए अगर आप सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो अपनी सोच को बड़ा रखे। व्यक्ति को कोई बुरा नहीं बना सकता सिवाय उसकी मानसिकता के, इसलिए अपनी सोच को बड़ी विकसित रखें।

6. OUT OF THE BOX सोचे हमेशा कुछ नया करतें रहे- हमेशा अपनी सोच में Creativity को जगह दे आप वो नहीं करें जो सभी कर रहे है नहीं तो आप भी वहीं करेंगे जो सब कर रहे है। इसलिए हमेशा आउट आफ बाक्स सोचे। यह सोच आपको जीवन में नया आयाम दिलायेगी। आज जितने भी लोगों ने बड़ी सफलता हासिल कि वे लोग दुनिया से अलग Out of the box सोचते है।

7. लोगो में अपने प्रति विष्वास बनाये- अगर आप सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो लोगों का आपके प्रति विश्वास होना चाहिए इसलिए बेहतर है इस विश्वास को आप आज से ही बनाना चालु कर दे। अगर आप एक व्यापारी है तो अपने ग्राहकों को भी आप विश्वास में रखे जिससे आप एक सफल व्यवसायी बन सकें। विश्वास दुनिया कि सबसे बेशकीमती चीज है और ये सफलता में कारागार साबित होती हैं


8. मुश्किलों और परेशानियों से धबराये नहीं सामना करें- जिंदगी में सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक है कि आप मुश्किलों में भी अपना संयम बनाये रखे और उनसे घबराने के बजाय उनका समझदारी से सामना करने की कोशिश करें। आपके विपरीत परिस्थितियों में लिए गए निर्णय आपकी सफलता तक पहुंचा सकते हैं। उसे सफलता पूर्वक करके ही दम लो कभी भागना नहीं चाहिए।

9.  सफलता की कहानियां पढे और उनसे सीखे- आप सफल होने के लिए सफल लोगों की कहानियां पढ सकते हैं और उनके द्वारा किये गये काम से आप प्रेरणा ले सकते हैं और आप भी उन्हे कि द्वारा किये गये प्रयासों से सीख ले सकते हैं। और जीवन में उन्हे अपनाकर आप भी सफल हो सकते हैं। सफल लोगो की कहानियों के बारे मे जाने के उन्होने कैसे सफलता हासिल कि। ये कहानियाँ पढने से नई उर्जा मिलती है और उनके मन में भी कुछ बड़ा करने की इच्छा जागती है।

10. लक्ष्य की प्रति गंभीर रहे- अपने जीवन में अगर आपको सफलता हासिल करनी है तो आप अपने लक्ष्यों के प्रति गंभीर रहे। आप जो भी काम करते है उसे पुरी गंभीरता से करे उस काम को करते समय आप का ध्यान एकाग्रचित होकर गंभीरता के साथ करे ताकि आप जीवन में सफल हो सके।

मुझे आषा है कि यदि आप जीवन में इन नियमों को अपनायेंगे तो आप को भी जीवन में सफलता हासिल करने में आसानी होगी। और आपको सफलता जरूर मिलेगी जल्दी ही आपकी गिनती भी सफल लोगों में होंगे।

No comments