संघर्षों से सफलता तक - Life Struggle of Oprah Winfrey in Hindi

Life Struggle of Oprah Winfrey in Hindi
आज की Motivational Story Hindi में हम बात करेंगे एक ऐसी महिला की है जिसकी हिम्मत की मिसाल पुरा संसार देता है। बुरे से बुरे हालात में भी हिम्मत से काम लिया और अपने Talent को निखारा और जब कभी भी मौका मिला तो उस मौके को जाने नहीं दिया और सफलता हासिल कि आज वे एक सफल टीवी एंकर, लेखिका एवं समाजसेवी है। और उनकी Life Struggle पुरी दुनिया के लिए मिसाल है।
 
Women Empowerment symbol Oprah Winfrey Oscar winner Biography in Hindi
Oprah Winfrey oscar winner wallpaper
ओपरा विन्फ्रे का जन्म 29 जनवरी, 1954 अमेरिका के कोषिकों शहर में हुआ था। उनकी माँ ने ओपरा को बहुत कम उम्र में जन्म दिया और वे उस समय तक कुवारी थी। ओपरा की माँ दुसरे लोगों के घरो में काम करके अपना गुजारा चलाती थी। इसी कारण उनकी माँ ने ओपरा को रहने के लिए उसकी नानी के यहां भेज दिया। नानी के यहां ओपरा का काफी अच्छा माहौल मिला। उनकी नानी उनको घर पर ही पढ़ाती थी। वे बहुत धार्मिक थी इसलिए ओपरा को चर्च में Bibal की भी सीख मिली। लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं हो पाया। और अपनी माली हालत ठीक ना होने के कारण नानी ने ओपरा को वापस उसकी मां के पास भेज दिया। उस समय ओपरा की उम्र मात्र 6 साल थी।

यहां का महौला बहुत बुरा था। उनकी माँ दिनभर लोगों के यहां काम करती और अपनी बेटी का पुरा ध्यान नहीं रख पाती थी। इसी दौरान ओपरा को बहुत बुरे अनुभवों का सामना करना पड़ा। उनके Relatives ने इतनी छोटी उम्र में ओपरा का कई बार यौन शौषण किया। और ये कई बार हुआ इससे परेशान होकर ओपरा घर से भागना पड़ा और इसी के चलते ओपरा ने मात्र 13 साल की उम्र में एक कमजोर बच्चे को जन्म भी दिया। लेकिन वह ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह सका।

कुछ दिनों बाद उनकी माँ ने ओपरा को ढूंढ लिया और अपने घर वापस ले आई। हाई स्कूल में Admission दिलाया। लेकिन वहां पर बड़े घर के बच्चों के साथ रहने के कारण अपने शौक पुरे करने के लिए ओपरा ने पैसे चुराना शुरू कर दिया। इस कारण माँ बेटी में झगड़ा अकसर होने लगा। इससे परेशान होकर ओपरा को उनके सौतेले पिता के यहां भेज दिया।

लेकिन यहां का माहौल बहुत अच्छा था उनके सौतेले पिता ने उनको बहुत ध्यान से रखा और उनका Admission इकोलरेट स्कूल में कराया। और कुछ ही समय में वे एक होनहार Student बन गई। ओपरा के बोलने का तरीका बहुत ही बेहतर था साथ ही उनकी रूचि Drama में भी थी। स्कूल के दौरान ही ओपरा का न्यूज पढने की Job भी मिल गई और वे काम करने लगी। Job के साथ-साथ ओपरा ने पढाई जारी रखी और कॉलेज में Admission ले लिया। इसके साथ ही ओपरा 17 साल की उम्र तक 2 बार Miss Beauty का खिताब जीत चुकी थी।

लेकिन इसी बीच ओपरा को मैरीलैण्ड से अच्छी Job Offer आई। और ओपरा पढाई बीच में ही छोड़कर Job के लिए मैरीलैण्ड चली गई। लेकिन यह Job ज्यादा दिन तक नहीं चली। उनके काम करने का तरीका उनके Boss को नहीं जमा था। फिर वापस आकर उन्होने अपनी Graduation की डिग्री हासिल की और साथ ही पार्ट टाईम Job भी करती रहीं।

सन् 1983 में AM Chicago को Host किया। इससे पहले यह शो इतना Popular नहीं था लेकिन ओपरा काम करने के यह शो काफी Popular हो गया। और कुछ ही सालों में यह दुनिया का Best टीवी शो बना बाद में इसका नाम बदलकर ओपरा विनफ्रे शो रखा गया। यह शो दो दशकों से भी ज्यादा चला। इस शो की सफलता के कारण उनको Media Queen के नाम से जाना जाता है। और वे एक सफल महिला और जिसने अपने जीवन में काफी संघर्ष करके सफलता हासिल कि।

आज ओपरा विनफ्रे टीवी की सबसे अमीर महिला है साथ ही वे एक सफल लेखक भी है और अब तक वे 5 किताबें लिख चुकी है। उनकी कुल सम्पत्ति लगभग 18 हजार करोड़ रूपये है। टाईम मेग्जिन में उन्हें सदी की 100 ताकतवर महिलाओं में शामिल किया है।

इसके अलावा ओपरा समाज के प्रति भी काफी जिम्मेदार है और उन्होने कई अच्छे काम किये है। लड़कीयों की शिक्षा के ओपरा विनफ्रे लीडरशिप एकेडमी स्थापित किया। इसके लिए उन्हे 2011 विशेष Oscar से सम्मानित किया जा चुका है।

उनके सामाजिक कार्यों सफलताओं के लिए अमेरिका के सबसे बड़े अवार्ड Presidential Medal से भी 2013 में नवाजा जा चुका है।


ते देखा Friends कैसे एक गरीब लड़की ने हालातों से लड़कर Success हासिल की और जब भी मुश्किल आई तो उसका डटकर सामना किया। सारी परेशानियों को दर किनार करके अपने का को महत्व दिया और सफलता हासिल कि। एक महिला का अपने जीवन इतना होने के बाद भी अपने आप को सफल बनाना काबिले तारीफ है।

इस कहानी को ज्यादा से ज्यादा Like, Share and Comment करके आप मेरी Help कर सकते है.

कहानी पढ़ने  के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद......

No comments