Drop-Shipping Business- New Online Earning Method

Drop-Shipping Business- पैसा कमाने का नया तरीका

दोस्तों आज में आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हूँ जिसमें आपको Blog या Youtube की तरह ज्यादा टेक्नीकल नहीं होंगे तो भी आप का काम चल जाएगा और आप अपना खुद का बिजनेस कर पायेंगे वो भी बिना किसी Investment के। भविष्य में आप बहुत अच्छा पैसा कमा पायेंगे वो भी Lifetime. आपको एक ही काम करना है कि अपनी पसंद के Product को अपनी पंसद की online shopping sites या किसी अन्य Seller से लेकर दूसरी Site को देना है। बस आपका काम हो गया और इसमें आप बहुत पैसा कमा सकते हैं। इस Business के लिए आपको अपनी पंसद के किसी भी Product को Promote करना है। सिर्फ ध्यान यह रखना है कि आपका Product अच्छा हो ताकि कस्टुमर उसको बार-बार खरीदें और उसकी Price भी ऐसी हो जो कि बाजार से कम या बराबर की हो।
Easy and Trusted Trick in Hindi, Drop Shipping - New Trick of Make money in Hindi,
Drop shipping Business Idea in Hindi

Drop-Shipping क्या हैं- साधारण भाषा में कहें तो एक सामान को कुछ कम रेट पर खरीद कर दुसरी जगह ज्यादा रेट में बेचना Drop-Shipping कहलाता है। जैसे कि आपने कोई प्रोडक्ट amazon.com पर सस्ती दर पर खरीद लिया और उसे https://www.flipkart.com/ पर महंगी रेट पर List करके बेच दिया बीच का बचा हुआ पैसा आपको Profit होगा।

Drop-Shipping बिजनेस कैसे कर सकते हैं- अगर आप Drop-Shipping को सही तरीके से समझकर और सोच समझकर करेंगे तो आपको बहुत सारा फायदा हो सकता है। जैसे कि आप यदि आप अपने लोकल एरिया से किसी बड़े Distributor या सीधे Factory से माल खरीदेंगे तो वह सामान आपको बहुत सस्ता मिल जाएगा और इसमें भी अगर आप क्वाटिंटी थोड़ी ज्यादा रखते है तो आपको इससे भी कम दाम में वह सामान मिल सकता है। इसके लिए हो सकता है आपको थोड़ा सा Investment करना पड़े लेकिन यकिन मालिए आपको इससे फायदा भी बहुत ज्यादा होगा। मान लिजीए कि आपको वह प्रोडक्ट 100 रूपये में मिलता है और वह प्रोडक्ट बाजार में 150 तक बिक रहा है तो आप online shopping website पर 140 पर लिस्ट कर देवं और देखे कि आपने बाजार से कम किमत पर भी माल List कर दिया जो आसानी से बिक जायेगा और आप साथ ही अच्छा Profit भी कमायेंगे। इसके अलावा आप ऐसा भी कर सकते है कि कुछ Product आप बिना खरीदे ही List करवा दे और जब सेल्स आये तो आप उसे किसी दुसरी Site से सस्ते में खरीद कर deliver कर दे।

इसके बाद आपको online shopping website जैसे https://www.amazon.in/, https://www.snapdeal.com/ Flipkart.com, Ebay.in, https://www.myntra.com/, https://www.shopclues.com/ आदि पर आपको अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको GST नम्बर की आवश्यकता पड़ सकती है। और आपको अपने Bank Details और अन्य जानकारीया भी भरनी होगी। जैसे ही आपका Seller account बनेगा उसके बाद आपको अपने Product कि Listing करनी होगी आप एक या एक से ज्यादा Product इसमें लिस्ट कर सकते हैं। अब जब आपके Product का आर्डर आयेगा वह आपसे लेकर Customer तक पहूंचा दिया जायेगा। या आप उस Product को सीधे Distributor से कम्पनी को दे सकते हैं। इससे आपको अपने Pruduct को Stock करने की आवश्यकता भी नहीं रहेगी और आप बिना किसी परेशानी के Business भी कर पायेंगे। इसके बदले में online shopping website कुछ commission लेती है। जो सभी वेबसाईट में लगभग समान है।

इसके अलावा एक कुछ Website ऐसी है जिन पर आप एक Online Store बना सकते हैं और खास बात इसमें यह है कि Product भी आपको यही Website देगी बस आपको अपना Online Store बनाकर उसे Product को बेचना है वो भी अपनी मनचाही रेट पर। उदहारण के लिए https://www.shopify.in भारत की एक online shopping website है जो आपको एक Online Store बनाने का मौका देती है साथ ही आप इस वेबसाईट से ही Product लेकर उसे प्रमोट करके बेच सकते है। जैसे आपने कोई मोबाईल कवर खरीदा https://www.shopify.in से 20 रूप्ये में और अब आप उसे अपना प्रोफिट जोड़कर 25, 28, 35 या 22 रूप्ये में बेच सकते है और इसमें Profit आप अपने हिसाब से सेट कर सकते है और आपको Product कही से खरीदने की आवश्यकता भी नहीं है। बस आपको Product को Promote करके बेचना है।
  
Drop Shipping के फायदे- दोस्तों यह Business है बहुत बड़ा लेकिन आप इसे अपने घर से ही चला सकता है और आपको कोई Machinery भी नहीं खरीदनी होगी सिर्फ आप अपने Computer और Smartphone से ही इसे Operate कर लोंगे और आप इसे अपने Time के हिसाब से Part Time और Full Time कैसे भी कर सकते हैं और आपको ज्यादा Investment भी नहीं करना होगा शुरूआत में आपको suggest करूंगा कि आप थोड़ा ही Investment करें। और सेल्स की भी ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपका Product अच्छा है और उसकी किमत भी सही है तो आपका Product निष्चित रूप से बाजार में बिकेगा और आपको उसका फायदा भी मिलेगा। एक बार आपको Sales मिलने लगी तो वह समय के हिसाब से बढेगी और आपका फायदा भी बढेगा। आपको आवश्यकता है सिर्फ से Sales Plan का जो आप चाहे तो Free Campaign या Paid Campaign इस्तेमाल कर सकते हैं। यकिन मानिए अगर आप Sales Generate करने में सफल रहे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा  Like Share करे  Article पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार



No comments