Stock Photography - Make Money from Mobile in Hindi


Make Money form Mobile in Hindi - Top 10 Stock Photography Website.

दोस्तों अगर आपको फोटो खीचने का शौक है और अगर आपके मोबाइल में बहुत सारे Photos Save है। तो आप अपने इस शौक के साथ बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं। जी हा बिल्कुल सही है आप इन फोटोस को बेचकर काफी सारा पैसा कमा सकते हैं। और यह इनकम आपके लिए Lifetime है। इस काम के लिए आपको किसी प्रकार का खर्चा भी नहीं करना होगा यानि आप बिना पैसे खर्च किए ही अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं और काफी अच्छा पैसा बना सकते हैं। यह काम आप अपने मोबाईल फोन से भी कर सकते हैं। बस फोटो Creative और HD  होने चाहिए। हमारे देश में कई लोग ऐसे है जो Full Time सिर्फ Stock Photography का ही काम करते है और अच्छी Income कमाते है बहुत से ऐसे लोग है जिन्होने Full-Time इस काम को अपना रखा है और अपना घर इस काम से ही चला रहें है। सिर्फ शुरूआत में आप थोड़ी बहत मेहनत करके आप भी इससे अच्छा पैसा Earn कर सकते है।

Stock Photography in Hindi Guide, Sell Photos and Make Money in Hindi.
Stock Photography Wallpaper Make Money from Mobile


Stock Photography क्या है- Stock Photography का मतलब है कि आप अपने फोटो को किसी Website पर बेचने के लिए रखते है तो यह Stock Photography है। जैसे कि आप अपने कैमरे से खीचे हुए फोटो को www.shutterstock.com पर समय-समय पर Upload करते है और जब कोई Customer आपकी यह फोटो उस Website से खरीदेगा तो वह Website आपको अपना कुछ Commission रखकर बाकी पैसा आपको दे देगी। तो यह काम आपके लिए Stock Photography होगा और बदले में आपको हर Sale पर पैसा मिलेगा जब-जब यह आपकी फोटो बिकेगी तब-तब आपको पैसा मिलता रहेगा।

जरूरी Skills- आपके पास एक अच्छा DSLR कैमरा होना चाहिए। अगर कैमरा नहीं भी है तो कोई बात नहीं आप अपने Mobile से भी फोटो खीचकर Upload कर सकते है बस Mobile Camera HD पिक्चर क्लीक करता हो। यह काम आप बिना किसी Incest के कर सकते है
इसके अलावा आप जितने अच्छे फोटो क्लिक करेंगे उतनी ही आपकी सेल होगी शुरूआत में आपको थोडा Patience रखना होगा तभी आप सफल हो सकते हैं।

Top 10 Website for Stock Photography - वैसे तो Stock Photography के लिए काफी सारी Website, Internet पर मौजूद है आप google search करके उन्हे देख सकते है। लेकिन आपकी सुविधा के लिए मैने Top 10 Website for Stock Photography दी है आप इनमें से किसी एक या अधिक पर अपने Account बनाकर Register कर सकते हैं।


कैसे Register करें- सभी Website पर Register करना लगभग समान है आप किसी भी Website पर जाकर Register कर सकते है। बस आपको कुछ फोटो खीचकर तैयार करने होंगे और Website पर Register करके आपको Photo Upload करने होंगे, साथ ही उनसे Related best Key-word भी डालने होंगे ताकि Search में आपका Photo उपर आये। ध्यान रखिए सभी फोटो अच्छे होने चाहिए तभी आपको Approval मिलेगा। मान लिजीए आपने 10 फोटो अपलोड किए यदि आपके 7 फोटो Approved होते है तो आपको Approval मिल जाएगा और आप समय-समय पर Photo Upload कर सकते है लेकिन यदि Approval नहीं मिला तो आपको दुबारा Try करना होगा। इसके लिए बेतहर तरीका यह है कि आप पहले कम Popular Website पर Photo Upload करके Approval-Process को समझे। एक बार जब आप कम Popular Website पर approval पा लेंगे तो उसके बाद आपको पुरा Process समझ जायेगा इसके बाद आप किसी भी Website पर Apply कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप सारी Website पर Apply करें आप एक या इससे अधिक Website पर Approval लेकर अपना काम Start कर सकतें है।

कितना पैसा मिलता है- दोस्तों यकिन मानिए अगर आप एक बार इस काम में सेट हो गये तो आपको काफी अच्छा पैसा मिलता है। बस शुरूआत करने में आपको हो सकता है बहुत कम पैसा मिले और हो सकता है और यह पैसा भी मिलने में आपको काफी समय लग जायें। लेकिन एक बार आप सफल हो गये तो फिर आपको ज्यादा Problem नहीं आयेगी। कुछ Website आपको 90% तक का Commission देती है, यानि अगर आपका Photo 10 डालर का बिका तो 9 डालर आपके। यह सब निर्भर करता है कि Website कोनसी है और आप उसमें किस Level पर हो।

इसके अलावा आप यह फोटो बिना किसी वेबसाईट के बेचते है तो भी आपको काफी पैसा मिल सकता है। बस आपको फोटो Creative और अच्छे होने चाहिए। कई फोटोग्राफर के फोटो की कीमत 50000 तक होती है यानि एक फोटो की कीमत 50000 रूप्ये।

दोस्तों कई लोग है जो सिर्फ Stock Photography की Earning से ही अपना घर चला रहें है और ऐसे लोग भारत में भी है। अगर आप भी मन लगाकर मेहनत करके यह काम करेंगे तो सफलता आपको Guaranteed मिलेगी। Stock Photography में सफलता की कई कहानियां है आप भी इन कहानियों का हिस्सा बन सकते हैं।

कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा  Like Share करे  Article पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार



No comments