Think Positive - Get Success Hindi Story


Think Positive - 
Get Success Hindi Story
आज की कहानी एक ऐसे लड़के की है जिसने सकारात्मक सोच के दम पर अपनी जिंदगी में सफलताएं हासिल की और उनकी सफलता के पीछे जो रोचक कहानी है आज वह आपको मैं बताने जा रहा हूं।
Real Inspiring Story, Michael Jordan Story in Hindi, Think Positive - Get Success, How to get success, Success Tips, Benefit of Positive thinking., Secret of success in life
Secret of Success in Hindi

कुछ सालों पहले की बात है एक लड़का अपने परिवार के साथ रहता था एक दिन अचानक उसके पिता ने अपने बेटे को बुलाया और एक कपड़ा देते हुए कहा कि बताओ इस कपड़े की Price क्या होगी लड़के ने कपड़ा हाथ में लिया और उसको अच्छी तरह देख कर कहा कि कम से कम 1 डॉलर तो होगी। फिर उसके पिता ने कहा कि जाओ कैसे भी करके इसे 2 डॉलर  में बेच दो। लड़के ने कुछ देर तक उस कपड़े को ध्यान से देखा और उसके बाद उस कपड़े को ठीक तरह धोया, धोने के बाद उसकी सिलवटें निकालने के लिए उसे बहुत सारे कपड़ों के बीच में दबा दिया क्योंकि वह लड़का काफी गरीब था, इसलिए उनके घर में प्रेस नहीं थी।  दूसरे दिन लड़के ने उस कपड़े को लेकर Railway Station पर 2 डॉलर का बेचा और अपने पिता को बताया कि वह वह कपड़ा मैंने 2 डॉलर बेच दिया है।

कुछ दिन बाद फिर उसके पिता ने लड़के को बुलाया और दूसरा कपड़ा देते हुए कहा जाओ इसे 20 डॉलर बेच कर आओ। लड़का सोचने को मजबूर हो गया उसने सोचा कि जो कपड़ा 1 डॉलर की कीमत का है उसे 20 डॉलर में कैसे बेचा जाये।

काफी दिमाग लगाने के बाद लड़के ने उस कपड़े को साफ धोया और अपने Friend के साथ City जाकर उस पर एक सुंदर सा मिकी माउस बनवा दिया और फिर एक महंगे School के बाहर जाकर उस कपड़े को बेचने लगा उस स्कूल के 1 बच्चे को वह कपड़ा पसंद गया और उसने अपने पापा से कहकर उसे खरीदने के लिए कहा उस बच्चे के पिता अपने बेटे को मना नहीं कर सके और अपने बेटे के लिए उसने वह 20 डॉलर में खरीद लिया और साथ में 5 डॉलर टिप के भी दिए। लड़का खुशी-खुशी अपने घर गया और अपने पिता को कहा पिताजी मैंने वह कपड़ा 20 डॉलर बार बेच दिया है।


कुछ दिन बाद लड़के के पिता ने एक बार फिर लड़के को बुलाया और एक नया कपड़ा देते हुए कहा, जाओ इसे 200 डॉलर बेच कर आओ। अबकी बार काम काफी मुश्किल था, लेकिन अपनी पिछली Success को देखते हुए लड़के ने मना नहीं किया, लड़के ने दो-तीन दिन सोचने का समय लिया और काफी सोच विचार के बाद लड़का एक दिन अचानक शहर चला गया और उस उस दिन उस शहर में एक बहुत ही Famous Actress आई हुई थी, लड़के ने Security पार करते हुए उस कपड़े पर उस Famous Actress का Autograph मांगा एक्ट्रेस भी छोटे से लड़के की Request को मना नहीं कर पाई और उसे उस कपड़े पर Autograph दे दिया लड़का खुशी-खुशी गया और उसके बाद उस लड़के ने Autograph वाले कपड़े को 200 डॉलर में बेचना शुरू कर दिया देखते ही देखते उसकी Price 200 डॉलर से ज्यादा की बोली लगनी शुरू हो गई और वह बोली अंत में जाकर खत्म हुई 2000 डॉलर पर तो इस तरह उस लड़के ने उस कपड़े को 2000 डॉलर में बेच दिया और खुशी-खुशी अपने घर पर आकर अपने पिता को बताया कि पिताजी मैंने उस कपड़े को 2000 डॉलर में बेच दिया है। यह सुनकर उसके पिता की आंखों में आंसू गए और उसने कहा कि बेटा इस दुनिया में तू कुछ भी कर सकता है।

दोस्तों यह कहानी है Basketball के मशहूर खिलाड़ी माइकल जॉर्डन की, जिन्हें आज किसी पहचान की जरूरत नहीं है जिस तरह सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है उसी तरह माइकल जॉर्डन को भी बास्केटबॉल का भगवान माना जाता है।

दोस्तों माईकल जॉर्डन ने अमेरिका को 1984 और 1994 के Olympic में अपने दम पर गोल्ड दिलवाया है। साथ ही माईकल ने Most Valuable Player का Prize 5 बार जीता है जो हर किसी के बस की बात नहीं है। माईकल के सम्मान में दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनीयों में से एक Nike ने जुतों का एक Special Edition निकाला है जिसका नाम है- एयर जॉर्डन (Air Jordan)।

वह अपने देश में ही नहीं अपितु पूरे दुनिया में Famous है हालांकि 2003 में उन्होंने Retirement ले लिया है लेकिन अभी वह इस दुनिया में काफी Famous खिलाड़ी हैं एक समय मैं बहुत गरीबी की मार झेलने वाले माइकल जॉर्डन अपनी सफलता का श्रेय अपनी सकारात्मक सोच को देते हैं माइकल जॉर्डन बताते हैं कि अगर आपकी सोच सकारात्मक है तो आप जिंदगी में कोई भी Success हासिल कर सकते हो इसलिए अपनी सोच को सकारात्मक रखें यह आपके सफलता की पहली सीढ़ी है नेगेटिव विचारों को अपने दिमाग से निकाल देंगे और हमेशा पॉजिटिव रहे।

आज तक जितने भी सफल लोग हुए है, उनमे एक Quality सब मे Common है वो है- SO THINK POSITIVE



कृपया इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा  Like Share करे  Article पढ़ने के लिए आपका हार्दिक आभार

No comments